Wednesday, June 16, 2021
Home Blog

भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुके खाड़ा बांध की किसी ने नहीं ली सुध

खास खबर……..

कार्यवाही के नाम पर नपे थे दो अधिकारी

दीपक सिंह चौहान

 

कोरिया जिले का बहुचर्चित बांध घोटाला खाड़ा जलाशय की स्थिति आज भी नहीं सुधरी है। बांध क्षेत्र के आसपास के किसान धान की फसल करने से डर रहे हैं, लगभग 10 महीने बीत जाने को है लेकिन अधिकारियों ने आज तक बांध के मेड़ में मिट्टी डालकर उसे रिपेयर कराने की जहमत नहीं उठाई है, जिससे स्थिति यह है कि अनवरत बारिश होती है तो आसपास के किसान धान की फसल करने से वंचित हो जाएंगे।

क्या था मामला

कोरिया जिला मुख्यालय से महज 5 किलोमीटर की दूरी पर बना खाड़ा बांध पिछली बरसात में फुट गया था जिसमें सैकड़ों किसानों का फसल बर्बाद हुआ था। तैयार फसल नष्ट होने से किसानों का गुस्सा फूट पड़ा जिसकी फरियाद उन्होंने स्थानीय विधायक संसदीय सचिव अंबिका सिंह देव से की थी। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए संसदीय सचिव के द्वारा मौके पर जाकर किसानों का दर्द समझा एवमं प्रशासनिक अमला लगाकर किसानों को उचित मुआवजा देने का निर्देश दिया था। जिसमें जिला प्रशासन किसानों को मुआवजा तो दिलाया लेकिन बांध का मरम्मत आज भी अधूरा है अब कुछ दिनों बाद होने वाली बरसात को देखते हुए किसानों में धान की फसल को लेकर फिर से मायूसी छाई हुई है।

मामले में दो अधिकारियों को किया गया था सस्पेंड

बांध के फूटने पर जल संसाधन के विभाग के दो अधिकारी अनुविभागीय अधिकारी विजय शंकर साहू व एसडीओ गुप्ता पर गिरी थी निलंबन की गाज। अनुविभागीय अधिकारी से अर्थदंड की भी अनुशंसा की गई थी लेकिन बांध रिपेयर के नाम पर आने वाले करोड़ो का बजट कहा गया उसकी जांच अभी तक कहा दब गई है लोगों के लिए यक्ष प्रश्न बना हुआ है।

बांध की जमीन का किया जा रहा है व्यवसायिक उपयोग

बांध का मेंड नहीं बंधने से जब आसपास के लोगों को लगा कि अब इसमें पानी नहीं भरेगा तो कई लोगों के द्वारा मेड बांधकर खेती कार्य शुरू किया गया है तो वही गिट्टी का अवैध उत्खनन भी जोर शोर से किया जा रहा है।

 

समीना खातून को मिला महिला राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस में प्रदेशसचिव पद का दायित्व

BREAKING

दीपक सिंह चौहान

नई लेदरी निवासी समीना खातून को भारतीय राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस महिला इंटक का प्रदेश सचिव नियुक्ति किया गया है। राष्ट्रीय अध्यक्ष पूर्व मंत्री सांसद चंद्रशेखर दुबे के निर्देशानुसार इंटक प्रदेश अध्यक्ष दीपक दुबे की सहमति व प्रदेश महामंत्री रजनीश सेठ की अनुशंसा से यह नियुक्ति की गई है। समीना खातून ने कहा कि यह उनके लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है संगठन की नीतियों पर चलते हुए श्रमिक हित में कार्य करना ही उनके लिए सर्वोपरि है।

बता दे कि समीना खातून शुरू से ही समाज सेवा के लिए तत्पर रही है, विकासखंड मनेंद्रगढ़ क्षेत्र के आसपास महिलाओं की हित की बात हो या किसी जरूरतमंद को किसी भी चीज की आवश्यकता हो वह यथासंभव हमेशा तत्पर रहती है उनकी इसी दरियादिली तो देखते हैं आज उन्हें महिला इंटर का प्रदेश सचिव नियुक्त किया गया है।

Anti Terrorism Day 2021: कोरिया पुलिस कप्तान चंद्रमोहन सिंह सहित मातहतों ने भी “आतंकवाद विरोधी दिवस” की शपथ ली

दीपक सिंह चौहान

भारत में 21 मई को प्रतिवर्ष “आतंकवाद विरोधी दिवस” के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को भारत का बच्चा- बच्चा नहीं भूल सकता क्योंकि आज की तारीख में भारत के सबसे युवा प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या हुई थी, और उनकी हत्या में पूरी तरह से आतंकवाद का हाथ था। यही वजह है कि उनकी हत्या के बाद से ही ये तय किया गया कि इस दिन को आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

क्या हुआ था उस दिन? 
21 मई 1997 को राजीव गांधी एक रैली में भाग लेने के लिए तमिलनाडु के एक स्थान श्रीपेरंबदूर गए थे। उनके सामने एक महिला आई जो लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम के एक आतंकवादी समूह की सदस्य थी। उसके कपड़ों के नीचे विस्फोटक थे और उसने पीएम से संपर्क किया और कहा कि वह उनके पैर छूना चाहती है। जैसे ही वह पैर छूने लगी, अचानक बम विस्फोट हुआ जिससे कि वहां मौके पर प्रधानमंत्री और 25 लोग मारे गए।

 

आतंकवाद विरोधी प्रतिज्ञा ली जाती है
राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस को मनाने की आधिकारिक घोषणा भारत के पूर्व प्रधानमंत्री वी.पी सिंह द्वारा की गई। राजीव गांधी की हत्या के बाद से इस दिन को हर साल इसी रूप में मनाया जा रहा है। इस दिन सभी सरकारी कार्यालयों और सार्वजनिक संस्थानों में आतंकवाद विरोधी प्रतिज्ञा ली जाती है। विद्यालयों में विशेष तौर पर बच्चों के इस विषय में जागरूक किया जाता है।

कोरिया जिले में पुलिस अधीक्षक ने भी अपने स्टाफ के साथ ली शपथ

उक्त अनुक्रम में “आतंकवाद विरोधी दिवस” की शपथ पुलिस अधीक्षक कार्यालय कोरिया बैकुंठपुर में पुलिस अधीक्षक कोरिया चंद्रमोहन सिंह द्वारा स्वयं ली गई, साथ मे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कोरिया श्रीमती मधुलिका सिंह, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय बैकुंठपुर धीरेन्द्र कुमार पटेल तथा थाना प्रभारी  विवेक शुक्ला को शपथ दिलाई गई।

मनाने का उद्देश्य
इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य है लोगों के बीच मानवता को जीवित रखना है। लोगों को आतंकवादी समूहों के बारे में समय-समय पर जानकारी देना और उनके बीच जागरूकता बढ़ाना। युवाओं को सही दिशा बतलाना ताकि वे भूलकर भी किसी भी लालच में विभिन्न आतंकवादी समूहों का हिस्सा न बनें। देश, समाज और व्यक्ति सभी को आतंकवाद की छाया तक न पड़ने देने के उद्देश्य से इस दिन को मनाया जाता है।

 

कोरिया जिले में युवा पत्रकार के द्वारा शुरू की गई है अनूठी पहल

ऑनलाइन योग करते हुए का वीडियो शेयर करने पर दो पानी वाला नारियल देकर लोगों का किया जा रहा है उत्साहवर्धन

दीपक सिंह चौहान

कोरिया– करोना काल में सोशल मीडिया में करोना महामारी को लेकर जिस तेजी से अफवाह फैल रही है चाहे वो वैक्सिंग को लेकर हो या बीमारी  लोग डर से भयभीत ज्यादा हो रहे हैं, और लगातार टीवी चैनलों और सोशल मीडिया से दूरी बना रहे हैं। ऐसे में जिले के युवा पत्रकार  चंद्रकांत पारगिर लोगों के बीच में एक नया उत्साह भर रहे है। बता दें कि उन्होंने अपने व्हाट्सएप ग्रुप में लंग्स को चेक करने के लिए एक वीडियो पोस्ट किया और उसने एक शर्त रखी थी जो भी इसमें सफल होगा उसे एक जोड़ा पानी वाला नारियल देकर पुरस्कृत किया जाएगा देखते ही देखते पूरे ग्रुप में उत्साह भर गया और देश के हर कोने से जुड़े नौजवान से लेकर अधेड़ व्यक्ति तक अपना वीडियो शेयर करने लगे और शाम तक कई लोगों  ने नारियल लेकर यह संदेश दिया कि करोना महामारी से जंग जीतना है तो अफवाहों पर ध्यान ना दें नियमित रूप से योग करते रहे और अपनी दिनचर्या सही रखें।

राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जागृति महिला समूह की महिलाओं ने बालिकाओं को किया सम्मानित

दीपक सिंह चौहान

5 निर्धन कन्याओं की पढ़ाई लिखाई का उठाया जिम्मा

कोरिया – अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर जागृति महिला समूह भांडी की महिलाओं के द्वारा बालिकाओं को फूल माला पहनाकर व बुके भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर समूह की अध्यक्ष श्रीमती संगीता सिंह के द्वारा बताया गया कि  इंदिरा गांधी को नारी शक्ति के रूप में याद किया जाता है। इस दिन इंदिरा गांधी पहली बार प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाली थी । इसलिए इस दिन को राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाया जाता है। अध्यक्ष ने आगे बताया कि जागृति महिला समूह के द्वारा 5 ग्राम पंचायतों की 5 निर्धन कन्याओं को समूह के द्वारा गोद लिया जाएगा और उनकी पढ़ाई का खर्च समूह की महिलाओं के द्वारा वहन किया जाएगा।

 

2019 में, इसे ‘एम्पॉवरिंग गर्ल्स फॉर ए ब्राइटर टुमॉरो’ की थीम के साथ मनाया गया।

उद्देश्य 
  • देश में लड़कियों द्वारा सामना की जाने वाली सभी असमानताओं के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाना।
  • बालिकाओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना।
  • बालिका शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण के महत्व पर जागरूकता बढ़ाना।
  • बालिका दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान समूह की महिलाएं अध्यक्ष श्रीमती संगीता सिंह उपाध्यक्ष कमला, श्रीमती प्राची सिंह, श्रीमती सविता, सोना मती, लक्ष्मी, अनीता सोनी, शकुंतला आदि महिलाएं उपस्थित रही।

रॉयल राजपूत संगठन के द्वारा गरीबों में किया जा रहा है कम्बलों का वितरण

दीपक सिंह चौहान

क्षत्राणी बहने भी मदद के लिए आ रही आगे

रॉयल राजपूत संगठन की कोरबा विंग के सदस्यो के द्वारा 200 कम्बलों का वितरण वार्ड क्रमांक तीन राता खार में किया गया इस दौरान राजपूत समाज के महिला एवं पुरुष सभी सदस्यों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।
रॉयल राजपूत संगठन के जिलाध्यक्ष रवि सिंह चंदेल के प्रयासों से एवम शीतलहर के प्रभाव को देखते हुए रवि सिंह चंदेल के आव्हान पर रॉयल राजपूत संगठन क्षत्राणी जिलाध्यक्ष सुश्री श्वेता सिंह एवम रॉयल राजपूत संगठन युवा के अध्यक्ष महेश्वर प्रताप सिंह के सहयोग द्वारा वार्ड क्रमांक 3 राता खार में बुजुर्गों को कंबल वितरण किया गया। जिसमें सभी सदस्यों ने अपनी सहभागिता निभाई बुजर्गो द्वारा सभी को आशीर्वाद प्रदान किया गया एवम इस कार्य कि उन्मुक्त रूप से तारीफ कि गयीं। इस कार्यक्रम में प्रदेश सचिव श्रीमती शीला सिंह, श्रीमती किरण सिंह, श्रीमती दीप्ति ठाकुर, श्रीमती अनीता सिंह चंदेल, श्रीमती पुष्पा स्वामी जी, श्रीमती रेखा सिंह, श्रीमती सीमा सिंह, श्रीमती आरती सिंह, श्रीमती प्रीति सिंह,श्रीमती बबली सिंह, श्रीमती मीना भदौरिया, श्रीमती अनुभा भदौरिया, श्रीमती अनुराधा चंदेल, श्रीमती गीता सिंह, श्रीमती शिवानी सिंह, श्रीमती गीतिका सिंह, श्रीमती सुमन सिंह, श्रीमती संध्या सिंह, श्रीमती उषा सिंह, योगेंद्र सिंह आदि समाज के सदस्यों की इस कार्यक्रम में सहभागिता रही।

कोरिया जिले में तीन तलाक का तीसरा मामला दर्ज

दीपक सिंह चौहान

कोरिया- कोरिया जिले में तीन तलाक का तीसरा मामला दर्ज कर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर थाने में बैठाया है। इसके पूर्व पहला मामला मनेंद्रगढ़ थाने में दूसरा मामला केल्हारी थाने में और तीसरा मामला जिला मुख्यालय डबरी पारा का है।

आरोपी – एजाज कुरैशी

पीड़िता रेहाना कुरैशी ने थाने में मामला दर्ज कराया की उसका पति एजाज कुरैशी पिता गुलाम रसूल निवासी पेंड्रा मस्जिद मोहल्ला ने 17.01.2021 को मेरे मायके डबरीपारा में आकर मुझे तलाक देने की धमकी देते हुए, तीन बार तलाक तलाक तलाक बोल कर चला गया, पीड़िता ने बताया कि उसका विवाह 16 .6. 2003 को मुस्लिम रीति रिवाज से संपन्न हुआ था। विवाह उपरांत दांपत्य जीवन हंसी खुशी चल रहा था। इस दौरान 4 बच्चे पैदा हुए प्रथम पुत्र साहिल आयु 16 वर्ष द्वितीय अब्दुल रहमान आयु 12 वर्ष तीसरी मंतशा आयु 10 वर्ष और चौथी समीरा 06 वर्ष की है। हम सब अच्छे से रह रहे थे अचानक से मेरे पति एजाज कुरैशी ने 2013 से मुझे प्रताड़ित करना शुरू किया, जिसकी प्रताड़ना से तंग आकर मै अपने मायके में रहने लगी और उसके बाद पति के खिलाफ 498 के तहत बैकुंठपुर न्यायालय में परिवाद दाखिल किया जो अभी चल ही रहा है। 17.01.2021 को मेरे पति मेरे मायके घर आए और कहने लगे तुम मुझे तलाक देती हो या नहीं। मैं बोली मेरे चार छोटे-छोटे बच्चे हैं  उन का भरण पोषण कैसे होगा और मैं आज भी आपके साथ आप जिस हालत में रखोगे रहने को तैयार हु, जब मैंने तलाक देने के लिए मना किया तो वह बोले तुम क्या मैं तुम्हें खुद तलाक दे रहा हूं, और तीन बार तलाक तलाक तलाक बोलकर चल दिए और जाते-जाते यह भी बोला कि दूसरी शादी जहां आरा नाम की लड़की  से कर लिया हूं मैं यह तीन तलाक जैसे कानून से नहीं डरता जो करना हो मेरा कर लेना। जब तीन बार उनके द्वारा तलाक तलाक तलाक बोला गया तो उस दौरान पास में ही तीरथ, सूर्य प्रताप सिंह उर्फ गुल्लू, कसीमुद्दीन खान,व समीम खान सब देखे सुने हैं जिसके बाद मैं थाने में आकर मामला दर्ज कराई। पुलिस ने पीड़िता की रिपोर्ट पर मुस्लिम महिलाओं के 2019 संरक्षण अधिनियम के तहत मामला पंजीबद्ध कर लिया है और आरोपी को थाने में लाकर विवेचना कर रही है।

संजय अग्रवाल के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की पार्षद ने

दीपक सिंह चौहान

बिना निर्माण कार्य किए फर्जी बिल लगाकर राशि निकालने का है मामला

रायगढ़- नगरनिगम के एक ठेकेदार को 3 लाख 80 हजार रुपये का फर्जी बिलिंग कर लाभ पहुचाने के मामले में अब राजनीति गरमा गई है। एमआईसी सदस्य और पीडब्ल्यूडी प्रभारी विकास ठेठवार ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर फर्जी बिलिंग करने वाले ठेकेदार और इंजीनियर पर एफआइआर दर्ज करने की मांग की है। विकास ठेठवार ने अपने ज्ञापन में कहा कि वार्ड क्रमांक 41 में दो स्थानों पर पचरी निर्माण हेतु कार्य आदेश ठेकेदार संजय अग्रवाल को दिया गया था। उक्त स्थल पर निर्माण किए बगैर ही ठेकेदार संजय अग्रवाल को दो स्थानों के निर्माण हेतु लगभग तीन लाख 80 हजार का भुगतान कर दिया गया है। इस संबंध में पार्षद प्रतिनिधि ने शिकायत किया था कि उक्त स्थल पर पचरी निर्माण का कार्य हुआ ही नहीं है, जिसके फलस्वरूप कमिश्नर ने जांच कमेटी द्वारा उक्त क्षेत्र में स्थल निरीक्षण और वार्ड वासियों के समक्ष पंचनामा में पाया कि उक्त कार्य पुराना है वहां किसी प्रकार का नया निर्माण हुआ ही नहीं है, जो कि गंभीर अपराध की श्रेणी में आता है। ठेठवार ने पत्र में लिखा कि नगर निगम में कार्यपालन अभियंता अजीत तिग्गा के चहेते ठेकेदार संजय अग्रवाल द्वारा कई ऐसे कार्यों को मिलीभगत कर नियम व शर्तों के विरुद्ध कार्य कर निगम को क्षति पहुंचाने का कार्य अनवरत जारी है। ऐसे में ठेठवार ने उपरोक्त कार्य किए बगैर भुगतान करना शासन की राशि का दुरुपयोग करना बताया है। इस अनियमितता के विरुद्ध दोषियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के साथ ही ठेकेदार को ब्लैक लिस्टेड करने हेतु कलेक्टर से निर्देशित करने की मांग की है। ताकि भविष्य में इस प्रकार अधिकारी और ठेकेदार सांठगांठ से इस तरह के कृत्य को अंजाम देने की कोशिश न कर सके। बता दें की ठेकेदार संजय अग्रवाल और निगम के ईई के विरुद्ध सीधे तौर पर एफआईआर दर्ज करने की मांग से हड़कम्प मच गया है। हालांकि कमिश्नर ने कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया है। ठेठवार ने कलेक्टर के अलावा नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया, सचिव नगरीय प्रशासन, संचालक व आयुक्त को भी पत्र लिखकर ठेकेदार संजय अग्रवाल और ईई अजित तिग्गा की शिकायत की है।

कोविड 19 की वैक्सीन पहुंची जिला अस्पताल, संसदीय सचिव श्रीमती अंबिका सिंह देव ने वैक्सीन लाने वाले स्वास्थ्य कर्मियों का किया स्वागत

दीपक सिंह चौहान

कोरिया– कोविशिल्ड वैक्सीन का लगभग 4000 से ज्यादा डोज पहुंचा कोरिया जिले में लगभग रात 10.30 बजे वैक्सीन लेकर जैसे वाहन घड़ी चौक पहुंचा संसदीय सचिव श्रीमती अम्बिका सिंहदेव ने लाने वाले कर्मचारियों का स्वागत किया इसके बाद घड़ी चौक पर ढोल धमाके और पटाखे फोड़ कर वैक्सीन आने की खुशियां मनाई गई।

जिले में पहले 3 केंद्रों पर होगा वैक्सिनेशन, पटना, मनेन्द्रगढ़ और चिरमिरी में 100-100 लोगो को होगा। कुल 8 से 9000 मेडिकल स्टाफ को पहले फेज में लगना है वैक्सीन।

ढोल धमाके के साथ घड़ी चौक से जिला अस्पताल वैक्सीन को लाया गया, जिला वैक्सीन स्टोरेज में रखी गयी है वैक्सीन, इस दौरान संसदीय सचिव अम्बिका सिंहदेव के साथ काफी संख्या में स्वास्थ्य विभाग का अमला मौजूद रहा।

BIG BREAKING…….. पुलिस विभाग में तबादलों का सिलसिला जारी 7 एएसपी का हुआ तबादला मधुलिका सिंह बनी कोरिया की नई एडिशनल एसपी

दीपक सिंह चौहान

छत्तीसगढ़ शासन ने पुलिस विभाग में भारी फेरबदल करते हुए सात पुलिसकर्मियों को इधर से उधर किया है, जिसमें कोरिया जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  श्री पंकज शुक्ला को बीजापुर भेजा गया है, तो 2007 की आईपीएस बैच की मधुलिका सिंह को एडिशनल एसपी कोरिया का प्रभार सौंपा गया है। बता दे कि श्रीमती मधुलिका सिंह इससे पूर्व जांजगीर चम्पा में पदस्थ थी।

किसको कहां भेजा गया देखें सूची……..