Saturday, June 12, 2021
HomeFeaturedखास खबरभ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुके खाड़ा बांध की किसी ने नहीं ली...

भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुके खाड़ा बांध की किसी ने नहीं ली सुध

खास खबर……..

कार्यवाही के नाम पर नपे थे दो अधिकारी

दीपक सिंह चौहान

 

कोरिया जिले का बहुचर्चित बांध घोटाला खाड़ा जलाशय की स्थिति आज भी नहीं सुधरी है। बांध क्षेत्र के आसपास के किसान धान की फसल करने से डर रहे हैं, लगभग 10 महीने बीत जाने को है लेकिन अधिकारियों ने आज तक बांध के मेड़ में मिट्टी डालकर उसे रिपेयर कराने की जहमत नहीं उठाई है, जिससे स्थिति यह है कि अनवरत बारिश होती है तो आसपास के किसान धान की फसल करने से वंचित हो जाएंगे।

क्या था मामला

कोरिया जिला मुख्यालय से महज 5 किलोमीटर की दूरी पर बना खाड़ा बांध पिछली बरसात में फुट गया था जिसमें सैकड़ों किसानों का फसल बर्बाद हुआ था। तैयार फसल नष्ट होने से किसानों का गुस्सा फूट पड़ा जिसकी फरियाद उन्होंने स्थानीय विधायक संसदीय सचिव अंबिका सिंह देव से की थी। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए संसदीय सचिव के द्वारा मौके पर जाकर किसानों का दर्द समझा एवमं प्रशासनिक अमला लगाकर किसानों को उचित मुआवजा देने का निर्देश दिया था। जिसमें जिला प्रशासन किसानों को मुआवजा तो दिलाया लेकिन बांध का मरम्मत आज भी अधूरा है अब कुछ दिनों बाद होने वाली बरसात को देखते हुए किसानों में धान की फसल को लेकर फिर से मायूसी छाई हुई है।

मामले में दो अधिकारियों को किया गया था सस्पेंड

बांध के फूटने पर जल संसाधन के विभाग के दो अधिकारी अनुविभागीय अधिकारी विजय शंकर साहू व एसडीओ गुप्ता पर गिरी थी निलंबन की गाज। अनुविभागीय अधिकारी से अर्थदंड की भी अनुशंसा की गई थी लेकिन बांध रिपेयर के नाम पर आने वाले करोड़ो का बजट कहा गया उसकी जांच अभी तक कहा दब गई है लोगों के लिए यक्ष प्रश्न बना हुआ है।

बांध की जमीन का किया जा रहा है व्यवसायिक उपयोग

बांध का मेंड नहीं बंधने से जब आसपास के लोगों को लगा कि अब इसमें पानी नहीं भरेगा तो कई लोगों के द्वारा मेड बांधकर खेती कार्य शुरू किया गया है तो वही गिट्टी का अवैध उत्खनन भी जोर शोर से किया जा रहा है।

 

Deepak Singh Chauhanhttp://expressnewsindia.in
Journalist and Editor-in-Chief of Express News India , Deepak Singh Chauhan

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments