Saturday, June 12, 2021
HomeFeaturedखास खबरगोधन योजना से वंचित हो रहे हैं ग्रामवासी

गोधन योजना से वंचित हो रहे हैं ग्रामवासी

मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना का नहीं मिल रहा ग्रामवासियों को लाभ

दीपक सिंह चौहान

कोरिया– छत्तीसगढ़ सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि गोधन योजना कोरिया जिले में कई ग्रामवासियों के लिए सुंदर सपने जैसी हो गई है, अधिकतर ग्राम पंचायतों में गौठान का निर्माण नहीं होने से पशुपालक गोधन बेचने से वंचित रह जा रहे हैं।शासन के द्वारा सभी ग्राम पंचायतों में गौठान निर्माण के लिए राशि जारी कर दी गई है लेकिन कुछ ग्राम पंचायतों में जमीन ना मिलने की वजह से यह राशि वापस हो रही है। जिला मुख्यालय से सटे ग्राम पंचायत भांडी में गौठान निर्माण के लिए राशि तो आ गई थी लेकिन शासकीय जमीन नहीं होने की वजह से गौठान नहीं बन पाया और राशि वापस हो गई।

इस संबंध में ग्रामवासी राहुल सिंह ने बताया कि हमेशा समाचार पत्र में पढ़ता हूं कि गोधन बेच के कोई भैस खरीद लिया कोई बाइक ले लिया लेकिन यह मेरे लिए दिन में सपना देखने जैसा है गोधन बेचने को लेकर कई बार अधिकारियों से इस संबंध में चर्चा किया तो उनके द्वारा बताया गया कि आपके ग्राम पंचायत में गौठान नही होने की वजह से आप गोधन नही बेच सकतेे।

सरपंच शिवबालक पंडों ने बताया कि गौठान निर्माण के लिए राशि तो आई थी लेकिन शासकीय जमीन नहीं होने की वजह से पैसा वापिस हो गया।

इस संबंध में जनपद सीईओ संजय राय से जानकारी मांगने पर उनके द्वारा बताया गया कि सभी ग्राम पंचायतों में गौठान का निर्माण जल्द से जल्द हो सके ऐसा प्रयास किया जा रहा है और ग्राम पंचायत भांडी के संबंध में उन्होंने बताया कि शासकीय जमीन पटवारी आर0 आई0 के माध्यम से सर्च कराया गया था वहां शासकीय भूमि नहीं है और शासन का ऐसा कोई आदेश अभी नहीं आया है कि जिन ग्राम पंचायतों में गौठान नहीं है वो ग्रामवासी दूसरे ग्राम पंचायतों में गोधन बेच सकते हैं आदेश आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

Deepak Singh Chauhanhttp://expressnewsindia.in
Journalist and Editor-in-Chief of Express News India , Deepak Singh Chauhan

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments