Sunday, June 13, 2021
HomeLifestyleप्रदेशहॉट बाजार क्लीनिक में कोरिया जिले को मिला प्रदेश में दूसरा स्थान

हॉट बाजार क्लीनिक में कोरिया जिले को मिला प्रदेश में दूसरा स्थान

ददीदीपक सिंह चौहान

दीपक सिंह चौहान

सोशल डिस्टेंसिग के साथ जारी है मेडिकल जांच
जुलाई से नवंबर 2020 तक 31 हाट बाजारो में लगे शिविरो से 13,633 लोग हुए लाभान्वित
बैकुंठपुर -कोरिया
हाट बाजार क्लीनिक आदिवासी अंचल में काफी लोकप्रिय और महत्वाकांक्षी योजना है । सुदूर क्षेत्रों में बसे ग्रामीणों को घर के नजदीक ही उपचार की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राज्य के समस्त जिलो के प्रमुख हाट-बाजारो में स्वास्थ्य शिविर लगाये जा रहे हैं। कोरोना की वजह से लाकडाउन में हाट बाजार क्लीनिक योजना बंद रही जो बाद में कोरोना गाइडलाइन के पालन के साथ पुनः चालू है।
सीएमएचओ डाक्टर रामेश्वर शर्मा ने बताया‘‘ सोशल डिस्टेंसिग का पालन कराते हुए मेडिकल जाँच की सुविधा के साथ कोरोना से बचाव के लिए भी लोगो को जागरूक करते हुए हाट बाजार क्लीनिक की सभी सेवायें जारी है। जिले के सभी विकास खंडों में मोबाइल यूनिट टीम के द्वारा हाट बाजार लगाए जा रहे हैं। इस योजना में प्रशासन की ओर से हेल्थ कैंप लगाने के अतिरिक्त सुदूर अंचल वासियों को बीमारियों से बचने के जरूरी तरीके भी बताए जा रहे हैं। इस योजना से जिले के ग्रामीणों को निरंतर लाभ मिलता रहता है।
हाट बाजार क्लीनिक की नोडल अधिकारी डीपीएम रंजना पैकरा ने बताया, “हाट-बाजारो में स्वास्थ्य शिविर लगाये जा रहे है जिसका उद्देश्य सुदूर क्षेत्रों में बसे ग्रामीणों को घर के नजदीक ही उपचार की सुविधा उपलब्ध कराना है । जिले में हेल्थ चेकअप को लेकर स्वास्थ्य विभाग काफी सक्रिय है। हाट बाजार में इसे लेकर लगातार शिविर लगाए जा रहे है। शासन के निर्देश पर कोरोना नियमों का पालन करते हुए साप्ताहिक बाजारों में शिविर का आयोजन किया जा रहा है।”
उन्होने बताया, ”दुर्गम इलाकों में जाकर लोगों के स्वास्थ्य जांच के बाद इलाज करते हुए जुलाई 2020 से नवंबर 2020 तक 31 हाट बाजारो में लगे शिविरो से 13,633 लोग लाभान्वित हुए जिसमें मलेरिया के 1,576 लोगों का इलाज़ किया गया जिसमे 851 पुरूष और 705 महिला थीं, हाट बाजार क्लीनिकों में पुरूषों की अपेक्षा महिलाओं में रक्त अल्पता के मामले ज्यादा दिखे हैं 388 पुरुषों की अपेक्षा 771 महिलाओं में रक्त अल्पता के मामले सामने आये हैं वहीँ ब्लड प्रेशर के मामलों की बात की जाए तो यह समस्या पुरूषों में अधिक दिखी है 281 पुरूषों की अपेक्षा 165 महिलाओं में यह समस्या नजर आई है । ‘‘
क्या होता है हाट बाजार क्लीनिक
सामान्य सर्दी, खांसी, बुखार के साथ ब्लड प्रेशर व शुगर की जांच भी हाट बाजार क्लीनिक में की जाती है। हाट बाजार क्लीनिक में 30 साल से अधिक उम्र के लोगों की पूरी जांच निशुल्क की जाती है। महिलाओं और किशोरी बालिकाओं में खून की कमी ,कुष्ठ रोगियों की भी पहचान व अन्य बीमारियो की भी जांच की जाती है। हाट-बाजारो का उद्देश्य सुदूर क्षेत्रों में बसे ग्रामीणों को घर के नजदीक ही उपचार की सुविधा उपलब्ध कराना है ।

 

Deepak Singh Chauhanhttp://expressnewsindia.in
Journalist and Editor-in-Chief of Express News India , Deepak Singh Chauhan

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments